Blog entry

A Letter From Mr. Akash – from U.K who has planned to visit HIMWATS during Dec.2015

A Letter From Mr. Akash – from U.K who has planned to visit HIMWATS during Dec.2015
छात्रों, सम्मानित बुज़ुर्ग और मेरे साथियों

नमस्ते । मेरा नाम आकाश बलानी है और कुछ ही दिनोa में मैं आप के स्कूल में एक शिक्षक और सkवि|k योजना के लिए संयोजक के रूप में काम करूंगा। मैं हमारे स्मारिका के द्वारा आप से मेरा परिचय करना चाहता हूW । मैं तेईस साल का हूँ और मैंने आखरी दस साल यूके में गुज़ारे हैं । मैंने कुछ डेड साल पहले अपनी पढ़ाई ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से पूरी की। फिलहाल मैं यूके में सरकारी नौकरी कर रहा हूँ और मैंus बहुत उत्साह और उम्मीद से ये फैसला किया हैं fक मैं चम्पावत में आप के बीच रहकर हिमवत्स के काम में अपना हाFk बढ़ा सकूँगा ।
सkवि|k योजना बहुत ही महत्त्वपूर्ण हैं क्योंfd इसका मक्सत हैं सभी छात्रों के लिए एक अच्छी शिक्षा। एक अच्छी शिक्षा का हक़ हर बच्चे को हैं और bl बात को भारत सरकार और कई अंतराष्ट्रीय संस्था मान्यता देती हैं । मेरा मानना हैं की एक अच्छी शिक्षा एक औज़ार हैं हमारे निर्माण के लिए और एक अस्त्र हैं हानिकारक सोच के खिलाफ । एक अच्छी शिक्षा हमें गणित, अंग्रेजी, विज्ञान और इतिहास से कई ज्यादा सिखाती हैं । एक अच्छी शिक्षा हमें vपने vki पर यकीन दिलाती हैं, हमें सपने दिखने का हौसला देती हैं और इन् सपनो को पूरा करने की क्षमता और काबिलियत देती हैं । और शायद सबसे ज़रूरी, हमें सही और गलत, प्रगति और प्रतिगामी, इंसानियत और हैवानियत को पहचाने में सहायता देती हैं ।
सभी के लिए विद्या, ये शब्द 'सभी' का मतलब हैं fक विद्या का हक़ हर इन्सान को हैं, वह चाहे किसी भी देश , जाfत , रंग, मज़हब का हो और चाहे वह लड़का हो या लड़की । हमारा समाज आगे नहीं चल सकता अगर हमने कुछ लोग पीछे छोड़ दियs हो । अगर सबको पंख न मिल पाये तो उससे उड़ान नहीं कहते । इसीलिए मुझे यकीन हैं की सभी छात्रों और उनके माता पिता हिमवत्स का साथ देंगे ये देखने में fक सभी बालकksa के साथ सारे बालिका;sa भी पाठशाला जा रहे हैं और प्रगति कर रहे हैं ।
दुनिया भर में भारत जैसे गरिब देशों का निर्माण और उनके समस्याओं का हल ऊंची इमारतों और नयी सिनेमा बनाने से नहीं होता हैं । अन्ना हज़ारेजी ने कहा हैं fक सामाजिक और आत्म निर्माण सिर्फ तभी होगा जब हम सब अपने पैरों पर खड़े हो और समाज के बारे में सोचे । हिमवत्स का यही प्रयास हैं और इसीलिए मैंने हिमवत्स का साथ देनs का फैसला किया हैं ।
आप की सेवा में । ¼ आकाश बलानी ½

 

Adopt a School

A unique program empowered by every technical know-how from Himwats Savidya with detailed information and step-by-step evaluation of proposed school(s).

 

Vocational Training

For the students to develop interest in vocational fields. We are targeting youths also who have some level of education and can be trained to earn their living.

 

Scholarships

Various merit based scholarships are available to disadvantaged students. We also facilitate Foundation for Excellence Scholarships to the students going for Higher Education.

 

Free Health Camps

are organized in various regions of Uttarakhand. People are informed about the various diseases pertaining to ears, eyes, heart etc. and they are treated free of cost.